आँखों की एलर्जी के लिए 5 सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं

Authored by Dr Harsh Sharma, Edited and Peer Reviewed by Dr. Pooja Sharma

Published April 12, 2019, Last updated April 12, 2019

आँखों की एलर्जी के लिए होम्योपैथिक दवाएं
आँखों की एलर्जी

To Read English Version, Click Here

Table of Contents

आँखों की एलर्जी क्या होती है

किसी भी एलर्जी के कारण होने वाली आँख की सोजिश को (एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस ) या आँख की एलर्जी कहते हैं । यह किसी संक्रमण या इन्फेक्शन से होने वाली सोजिश से अलग होती है। यह शरीर या आँखों की प्रतिक्रिया के कारण होती है जब आंखें किसी भी एलर्जी पैदा करने वाली किसी चीज़ के सम्पर्क में आती ।

यह समस्या गर्मी के शुरू होते ही बढ़ने लगती है। जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है, यह समस्या भी बढ़ती जाती है । ठंड का मौसम आने पर यह समस्या अपने आप काम हो जाती है और फिर अगली गर्मी में दोबारा बढ़ती है । यह आँखों की एलर्जी लड़कों में लड़कियों की तुलना में अधिक होती है।

आँखों की एलर्जी कैसी दिखती है ?

आँखें लाल हो जाती हैं और सूज जाती हैं। आँखों में बहुत खुजली होती है। आँखों को बार बार मलना पड़ता है। आँखों से पानी आता रह्ता है। आँखों में ऱोशनी चुभती है। आँखों से चिपचिपा रेशा निकलने लग जाता है। आँखों की पलकें सूज जाती हैं और मोटी हो कर लटकने लगती हैं जिस कारण आँख खोलना मुश्किल हो जाता है ।

आँखों की एलर्जी छुआछूत की बिमारी नहीं है

यहाँ यह बताना बहुत आवश्यक है की यह छूत की बीमारी नहीं है। इस कारण यह एक से दुसरे व्यक्ति को नहीं फैलती। यह केवल उन्हें ही होती है जो एलर्जी के शिकार है। किसी भी ऐसे व्यकित जिसे यह बीमारी है उसके सम्पर्क में आने से किसी दुसरे व्यक्ति को यह एलर्जी फ़ैल नहीं सकती। यह बताना इसलिए आवश्यक है क्यूंकि अक्सर बच्चों को स्कूल से घर भेज दिया जाता है की उन्हें आँख आयी है और अन्य बच्चों को भी यह बीमारी न पकड़ ले। यह सरासर जलत सोच है । यह संक्रमक रोक नहीं है।

होमियोपैथी- आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम इलाज

होम्योपैथिक इलाज इस बिमारी का सर्वोत्तम इलाज है। अंग्रेजी डॉक्टर आँखों की एलर्जी के लिए एंटी एलर्जिक दवायें देते रहें हैं। जब ये भी काम करना बंद कर देती हैं तो वे स्टेरॉइड्स का सहारा लेते हैं। आप सब जानते हैं की स्टेरॉइड्स के बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं जो इस बिमारी से भी कहीं ज्यादा खतरनाक होते हैं।

आँखों की एलर्जी के लिए 5 सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं

मैं पिछले दो दशक से आँखों की एलर्जी का बहुत सफलता पूर्वक इलाज कर रहा हूँ। मुझे बहुत ही कठिन आँखों की एलर्जी को ठीक करने में भी सफलता मिली है।

मैं जिन 5 होम्योपैथिक दवाओं का नाम यहां बताने जा रहा हूँ वे बहुत ही असरदार दवाएं हैं। इन दवाओं को में पिछले 20 साल से प्रयोग कर रहा हूँ।

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस या आँख की एलर्जी के लिए 5 सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं हैं-

1 एपिस मेल – आँखों में जलन के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा

2 यूफ्रेसिआ – आँखों से तीखा पानी आने वाली आँखों की एलर्जी के लिए बढ़िया होम्योपैथिक दवा

3 आर्जेंटम नाइट्रिकम – आँखों से गाढ़े  पस जैसे  स्राव के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा

4 रुटा – आँख में कुछ पड़ गया हो ऐसा महसूस होने के लिए अत्योत्तम होम्योपैथिक दवा

5 पल्साटिल्ला – जब आँख को ठंडक से आराम मिलता हो ऐसी आँख की एलर्जी के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा

हर रोगी के लिए एक ही दवा नहीं होती है। न ही दवा की मात्रा हर मरीज़ के लिए एक जैसी हो सकती है । बीमारी और बीमार के हिसाब से दवा और दवा की मात्रा अलग अलग रहती है और यह एक अनुभवी डॉक्टर ही बता सकता है।

1 एपिस मेल – आँखों में जलन के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा

जब आँखों में बहुत जलन और चुभन हो तो उस के लिए एपिस मेल सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा है । यह चुभन ऐसे मालूम होती है जैसे मधुमक्खी ने काट लिया हो। यह इस दवा की विशेषता है। आँखों से गर्म पानी बहता है । पानी पीने की इच्छा बहुत कम होती है या यूं कहें की प्यास बहुत कम लगती है। हर तरह की गर्मी या गरमाइश से आँख में तकलीफ बढ़ती है।

2 यूफ्रेशिआ  – आँखों से तीखा पानी आने वाली आँखों की एलर्जी के लिए बढ़िया होम्योपैथिक दवा

जब आँखों से तीखा पानी निकलता हो, तो यूफ्रेशिआ आँखों की एलर्जी के लिए बढ़िया होम्योपैथिक दवा है। आँख और नाक दोनों से पानी निकलता है परन्तु आँख का पानी तीखा और नाक का पानी सादा ही होता है। इस वजह से नाक में कोई जलन नहीं होती पर आँख में जलन रहती है। यहाँ तक की जहाँ जहाँ यह पानी लगता है वहां से त्वचा जल जाती है या लाल हो जाती है।

आँखों से पानी लगातार चलता रहता है परन्तु शाम के समय यह और अधिक हो जाता है। खुली हवा में बेहतर महसूस होता है। आँखों को बार बार झपकने की इच्छा होती रहती है। इस्त्रियों में कई बार एक अजीब चीज़ देखने को मिलती है कि आँखों की एलर्जी के साथ उन में माहवारी बंद हो जाती है।

3 आर्जेंटम नाइट्रिकम – आँखों से गाढ़े  पस जैसे  स्राव के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा

जब आँखों से पस जैसा स्राव हो तो आर्जेंटम नाइट्रिकम आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा है आर्जेंटम नाइट्रिकम – आँखों से गाढ़े  पस जैसे  स्राव के साथ होने वाली आँखों की एलर्जी के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवा है। आँखों में रोशनी चुभती है और मरीज़ किसी भी तरह की रोशनी को सह नहीं पाटा है। गर्म कमरे मैं यह और भी असहनीय हो जाती है। आँखों के अंदर सूजन रहती है। आम तौर पर ये लोग मीठी चीज़ें खाना अधिक पसंद करते हैं। पेट मैं बहुत गैस रहती है और बार बार डकार आते रहते हैं।

4 रुटा – आँख में कुछ पड़ गया हो ऐसा महसूस होने के लिए अत्योत्तम होम्योपैथिक दवा।

जब ऐसा प्रतीत होता रहे की आँख में कुछ मिटटी जैसा पड़ गया है तो उस के लिए रूटा अत्योत्तम होम्योपैथिक दवा है। लगातार आँख में यही महसूस होता रहता है। बार बार देखने पर भी आँख में कुछ नहीं मिलता क्यूंकि असल में आँख में कुछ होता ही नहीं है। आँखें अक्सर लाल, सूजी हुई रहती हैं और दर्द करती रहती हैं।

5 पल्साटिल्ला – जब आँख को ठंडक से आराम मिलता हो ऐसी आँख की एलर्जी के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा।

जब आँख को ठंडक से या ठंडे पानी से धोने पर आराम मिलता हो तो पल्सटिल्ला आँख की एलर्जी के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा है। आँखों से गाढ़ा पीला स्राव होता रहता है। आँखों में खुजली और जलन रहती है। पलकें चिपक जाती हैं। प्यास कम लगती है और सब समस्याएं गर्मी में बढ़ जाती हैं।

N.B Homeopathic medicines are very safe and do not have any side effects when taken under the supervision of an expert homeopathic doctor.

Get in touch with our homeopathic doctors to know how homeopathy can cure your problem.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Queries on आँखों की एलर्जी के लिए 5 सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाएं
  1. Mere bete ka Umar hai 28 uska aakh me dryness aur chuban hota hai kaun sa homeopathy medicine le

  2. Aankhon mein chhote later jumle dikhte Hain कभी-कभी Aankhen Lal Ho jaati Hain sar koi dava ho to bataiye

  3. Sir..Mera eye me 6 year se allergy problam he eye me jalan jubhan aoor wqtring bahut jada hota he sir please thik kar do please sir..bahut sare eye hospital Gaye par sare hospital me eye drops lagane ko kaha par koi fayda nahi huwa

  4. mobile ke jyada use se eyes me khujli aur paani girne ki problem ke liye treatment batayen plz.

  5. आंख कच कच करते रहता है आंख का डॉक्टर कहता है कि फैट हो गया है।

Menu